Uncategorized

मास्टर प्लान रोड निर्माण की सभी बाधाएँ होंगी दूर – कमिश्नर

*मास्टर प्लान रोड निर्माण की सभी बाधाएँ होंगी दूर – कमिश्नर*
इंदौर।संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज इंदौर शहर में मास्टर प्लान रोड के निर्माण के संबंध में बैठक संपन्न हुई। बैठक में संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रस्तावित मेजर रोड्स शहर के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी। इनके निर्माण के लिए सभी बाधाएँ दूर की जाएंगी।
बैठक में कलेक्टर श लोकेश जाटव, आयुक्त नगर निगम आशीष सिंह, आईडीए के सीईओ विवेक श्रोत्रिय, संयुक्त आयुक्त राजस्व सपना सोलंकी एवं टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के एस के मुदगल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि कुछ सड़कें नगर निगम और कुछ सड़कें इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा बनायी जाएंगी। नगर निगम इंदौर को जो सड़कें बनानी हैं, उसके संबंध में योजना बना ली गई है। योजना का प्रकाशन भी कर दिया गया है और नागरिकों से इस संबंध में दावा-आपत्ति भी माँगी गई थी।
आयुक्त नगर निगम आशीष सिंह ने बताया कि दावा-आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि के पश्चात कुल 540 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर लोकेश जाटव ने बताया कि राजस्व विभाग और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग सहित संबंधित विभागों की संयुक्त टीम बनाकर सड़कों का सीमांकन कार्य किया जा रहा है।
संभागायुक्त ने बैठक में निर्देश दिए कि इन प्रस्तावित सड़कों को खसरों पर अंकित कर लिया जाए। बैठक में ट्रांसफरेबल डेवलपमेंट राइट्स (टीडीआर) पर भी चर्चा हुई टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के संयुक्त आयुक्त एस.के मुदगल ने बताया कि टीडीआर के अंतर्गत रिसीविंग एरिया को चिन्हित किया जाएगा। इस संबंध में विभाग द्वारा नियमों का प्रकाशन किया जा चुका है। बैठक में संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिये कि इस संबंध में नगर निगम स्तर पर प्रापर रिकॉर्ड कीपिंग कर ली जाए। साथ ही इस संबंध में एक साफ्टवेयर भी बना लिया जाए।