Uncategorized

“रीड फॉर फन” के अंतर्गत बाइलिंगुअल बुक्स के द्वारा सुधरेगा प्राथमिक शाला के बच्चों की अंग्रेजी का स्तर*

*“रीड फॉर फन” के अंतर्गत बाइलिंगुअल बुक्स के द्वारा सुधरेगा प्राथमिक शाला के बच्चों की अंग्रेजी का स्तर*
इंदौर 30 जून, 2020
मध्य प्रदेश के शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के अंग्रेजी के स्तर को सुधारने हेतु “रीड फॉर फन” के अंतर्गत इस वर्ष बाइलिंगुअल बुक्स लेवल फाइव डिजाइन किया गया है जिसमें कुल 10 पुस्तकों का सेट है। चूँकि माध्यमिक शाला में अध्ययनरत बच्चे भी अंग्रेजी ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं अतः उन्हें भी ये पुस्तकें स्पोर्ट सामग्री के रूप में दी जाएंगी।
राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार शिक्षकों द्वारा इन पुस्तकों को रीडिंग कॉर्नर में संधारित किया जाएगा तथा शाला की समय सारणी के माध्यम से इनका उपयोग किया जाएगा। राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त श्री लोकेश कुमार जाटव ने समस्त परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए हैं कि, ये पुस्तकें सभी विद्यालयों के लिए हैं। अतः प्रत्येक कक्षा हेतु सप्ताह का कोई एक दिन समय सारणी में इन पुस्तकों हेतु अलग से रखना सुनिश्चित करें। बच्चों को समूह में बारी-बारी से पुस्तकें दी जाएं, जिसका रिकॉर्ड एक रजिस्टर में संधारित किया जाए। प्रारंभ में बच्चों को जोर-जोर से पढ़ने के लिए कहें ताकि बच्चे का उच्चारण, पढ़ने की गति एवं पढ़ने में आने वाली कठिनाई का पता चल सके और शिक्षक उसका निदान कर सके।
निर्देश दिए गए हैं कि बच्चों से अंग्रेजी शब्दों के देवनागरी उच्चारण की सहायता से स्वयं पढ़ने का अभ्यास करवाएं। इस संबंध में इंदौर जिले के प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों हेतु पुस्तकों के कुल 3 हजार 588 सेट उपलब्ध कराए गए हैं।

6 Views