Uncategorized

क्षेत्र क्रमांक एक में काम करने वाले 1370 सफाई कर्मियों का होगा सम्मान देंगे प्रोत्साहन राशि

विधायक संजय शुक्ला की अनुकरणीय पहल

क्षेत्र क्रमांक एक में काम करने वाले 1370 सफाई कर्मियों का होगा सम्मान देंगे प्रोत्साहन राशि

इंदौर। कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला के द्वारा एक बार फिर एक अनुकरणीय पहल की जा रही है । इसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले इंदौर नगर निगम के 1370 सफाई कर्मियों का सम्मान किया जाएगा और उन्हें प्रोत्साहन राशि भेंट की जाएगी ।

विधायक शुक्ला ने कहा कि लगातार पांच वर्षों तक स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर को मिली सफलता यहां की जनता की सहभागिता और स्वच्छता की कमान संभालने वाले भाई बहनों की मेहनत का परिणाम है । इस सफलता के लिए निश्चित तौर पर सभी सफाई मित्रों का सम्मान किया जाना चाहिए । वैसे तो शहर के हर क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के द्वारा अपने क्षेत्र के सफाई मित्र का सम्मान इन दिनों किया जा रहा है । विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के अंतर्गत आने वाले 17 वार्ड में इंदौर नगर निगम की ओर से नियुक्त किए गए 1370 सफाई कर्मी स्वच्छता का काम संभालते हैं । इन सफाई कर्मचारियों की मेहनत के कारण ही यह पूरा क्षेत्र जगमग रहता है ।

उन्होंने कहा कि इंदौर का पंच लगने का जश्न तो बहुत मन रहा है लेकिन इस जश्न के साथ ही हमें इन सफाई मित्रों के सम्मान और प्रोत्साहन का भी ध्यान रखना होगा । इसे देखते हुए उनके द्वारा यह फैसला लिया गया है कि क्षेत्र क्रमांक एक में काम करने वाले सभी 1370 सफाई मित्रों का एक साथ सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा । इस समारोह में इन सफाई कर्मियों को दाल बाफले का भोजन भी कराया जाएगा । इसके साथ ही सभी सफाई कर्मियों को प्रमाण पत्र, शील्ड और प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹500 भेंट किए जाएंगे ।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में इंदौर को स्वच्छ शहर के रूप में तब्दील करने वाले इंदौर के कलेक्टर मनीष सिंह, संभाग आयुक्त एवं नगर निगम के प्रशासक डॉक्टर पवन कुमार शर्मा, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल को भी निमंत्रित किया जाएगा । इन सभी के प्रति भी इंदौर की जनता की ओर से कृतज्ञता ज्ञापित की जाएगी । इस कार्यक्रम के आयोजन की तारीख और स्थान की घोषणा जल्द की जाएगी ।

केवल तारीफ से कुछ नहीं होगा मुख्यमंत्री जी

विधायक शुक्ला ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इंदौर की सफलता पर इंदौर के नागरिकों और सफाई मित्रों की तारीफ की गई है । मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि केवल तारीफ करने से कुछ नहीं होगा । राज्य सरकार को अपनी ओर से इंदौर के सभी सफाई मित्रों के लिए कम से कम ₹10000 प्रत्येक व्यक्ति के मान से प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा करना चाहिए । शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में जब कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार थी तब इंदौर ने स्वच्छता में चौका मारा था, उस समय तत्काल प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के द्वारा इंदौर के सभी सफाई कर्मियों को पांच – पांच हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने का ऐलान कर दिया गया था । इससे सबक लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी ऐसी घोषणा करना चाहिए । साथ ही उस घोषणा का क्रियान्वयन भी होना चाहिए।

2 Views