Uncategorized

मज़दूरों को लेकर शिवराज जी के दावे पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का पलटवार*

*मज़दूरों को लेकर शिवराज जी के दावे पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का पलटवार*

शिवराज जी , ख़ूब झूठ बोलिये लेकिन मज़दूरों के नाम पर कम से कम इतना बड़ा मज़ाक़ तो मत करिये।
आप कह रहे है कि मध्यप्रदेश की व्यवस्था देखिये , यहाँ की धरती पर कोई भी मज़दूर आपको भूखा, प्यासा व पैदल चलता हुआ नहीं दिखेगा , हमने कारगर इंतज़ाम किये है।
इतना बड़ा झूठ व मज़दूरों के नाम पर ऐसा मज़ाक़ , शर्म करिये ?
यह सही है कि आप इन मज़दूरों की अभी तक सुध लेने गये नहीं है तो आपको सच्चाई पता भी कैसे चले ?
आज भी प्रदेश के सभी प्रमुख मार्ग व सीमाएँ हज़ारों मज़दूरों से भरे पड़े हुए है , कोई पैदल , कोई नंगे पैर , पैरो में छाले लिये , कोई ठेले पर , कोई साईकल पर , कोई ऑटो से , कोई अन्य मालवाहक वाहन से अपने घर को लौट रहा है।प्रदेश की धरती पर कई घर लौटते ये बेबस-लाचार मज़दूर दुर्घटना का शिकार होकर मौत के मुँह में जा चुके है , भूख -प्यास -गर्मी से दम तोड़ चुके है। कई गर्भवती बहने सड़कों पर अपने बच्चों को जन्म दे चुकी है।
इसकी तस्वीरें प्रतिदिन प्रदेश की जनता खुली आँखो से देख रही है , इनकी मौत के आँकड़े सामने है लेकिन शायद आपकी आँखो पर पट्टी बंधी हुई है , इसलिये आपको यह तस्वीरें व सच्चाई दिखायी नहीं दे पा रही है ?
प्रदेश की जनता , कई सामाजिक व कई स्वयंसेवी संगठन , कांग्रेसजन इन मज़दूरों को मार्गों पर खाना खिला रहे है , जूते चप्पल पहना रहे है , पानी पिला रहे है , घरों तक छोड़ रहे है , सरकार की कोई व्यवस्था इन मज़दूरों के लिये नहीं है।
उलटा भोजन माँगने पर प्रदेश की धरती पर इन मज़दूरों पर बर्बर तरीक़े से लाठियाँ तक बरसायी गयी और आप इतना बड़ा झूठ बोल रहे है कि प्रदेश में कोई मज़दूर भूखा , प्यासा व पैदल चलता हुआ आपको नहीं दिखेगा ?
मेने आपको पूर्व में कहा था और आज फिर दोहरा रहा हूँ कि आप आइये मेरे साथ प्रदेश के मार्गों पर , सीमाओं पर इन मज़दूरों की वास्तविक स्थिति व व्यथा देखने चलिये , फिर यह सफ़ेद झूठ बोलने का आप साहस नहीं दिखा पायेंगे।
जहाँ तक आप मज़दूरों को वापस लाने के व बसो के जो आँकड़े बता रहे है , उसकी सच्चाई भी सभी जानते है।
प्रदेश में बसो के नाम पर हो रहा फ़र्ज़ीवाडा भी सभी के सामने आ चुका है।
दावे जितने किये जा रहे है , ज़मीनी हक़ीक़त आज भी उससे उलट है।
आपकी कथनी और करनी में अंतर प्रदेश की जनता साफ़ देख चुकी है व मज़दूर भाई भी इसे कभी भूलेगा नहीं।

6 Views