Uncategorized

कलेक्टर ने श्री महाकाल लोक विस्तारीकरण के द्वितीय चरण के कार्यों का निरीक्षण किया

*कलेक्टर ने श्री महाकाल लोक विस्तारीकरण के द्वितीय चरण के कार्यों का निरीक्षण किया

*

उज्जैन। कलेक्टर आशीष सिंह ने गुरूवार को श्री महाकाल लोक विस्तारीकरण के द्वितीय चरण के अन्तर्गत निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया। हरिफाटक ब्रिज की चारों भुजाओं के चौड़ीकरण कार्य हेतु डीपीआर बनाने के निर्देश दिये गये। तकिया मस्ज़िद के समीप बनाई जाने वाली पार्किंग के समीप रूद्र सागर की ओर पौधे लगाये जाने के लिये कहा। त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मन्दिर तक बनाये जाने वाले मार्ग को शीघ्र-अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये गये।

श्री महाकाल अन्नक्षेत्र के सामने चल रहे निर्माण कार्यों के अवलोकन के दौरान कलेक्टर ने कहा कि यहां पर मीडिया के लिये एक सेन्टर बनाया जायेगा। साथ ही प्रोटोकाल तथा मन्दिर के पुजारियों के लिये कक्ष बनवाये जायेंगे। कलेक्टर द्वारा बड़ा गणेश मन्दिर के समीप गली का निरीक्षण किया गया। छोटे रूद्र सागर के समीप बनाई गई महाकाल पार्किंग का अवलोकन किया गया। छोटे रूद्र सागर के निरीक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि अब यहां सीवर का पानी बिल्कुल नहीं मिल रहा है। कलेक्टर ने छोटे रूद्र सागर की साफ-सफाई अतिशीघ्र करने के निर्देश दिये। साथ ही समीप में स्थित एमपीईबी के इलेक्ट्रीक सब-स्टेशन को हटाने का प्रस्ताव बनाने के लिये कहा है।

उल्लेखनीय है कि द्वितीय चरण के अन्तर्गत मन्दिर के आन्तरिक परिसर का चार गुना विस्तार होगा। छोटा रूद्र सागर का सौंदर्यीकरण होगा। इसके अलावा पार्किंग निर्माण और मार्ग का चौड़ीकरण किया जायेगा। बड़े रूद्र सागर पर पैदल ब्रिज बनाया जायेगा। त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मन्दिर तक का मार्ग चौड़ा किया जायेगा। कलेक्टर ने महाराजवाड़ा के निरीक्षण के दौरान इसके रूफटॉप पर ध्यान केन्द्र बनाये जाने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी संग्रहालय की पार्किंग का विस्तारीकरण भी किया जाये।

निरीक्षण के दौरान एडीएम संतोष टैगोर, नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, प्रशासक महाकाल मन्दिर प्रबंध समिति संदीप सोनी, स्मार्ट सिटी के अधिकारीगण मौजूद थे।

56 Views