Loading...
Uncategorized

आधार कार्ड का कहां हुआ है इस्तेमाल, इस तरह लगाएं पता

आधार कार्ड का कहां हुआ है इस्तेमाल, इस तरह लगाएं पता
Tue Aug 07 07:52:25 2018
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आधार कार्ड आज भारत में 90 फीसद लोगों के पास है और इसका इस्तेमाल विभिन्न सरकारी या गैर-सरकारी कामों के लिए करते हैं। मोबाइल के सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड की जानकारी का गलत इस्तेमाल होने का भी खतरा बरकार रहता है। हाल ही में ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपने 12 अंकों वाले आधार नंबर को सोशल मीडिया पर ट्विट किया था, इसके बाद जो हुआ वह किसी से छिपा नहीं है।

ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है। आधार कार्ड का इस्तेमाल आपने ही किया है या किसी अन्य व्यक्ति ने आपके आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर लिया। आपको आज हम बताने जा रहे हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हुआ हुआ है और इसका पता कैसे लगाएं। साथ ही, हम आज आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि अगर, किसी ने आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया है तो अपने बायोमैट्रिक जानकारी को ब्लॉक या अनब्लॉक कैसे करें।

स्टेप- 1: आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां हुआ है इसका पता लगाने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप- 2: यहां पर आपको आधार सर्विस टैब पर क्लिक करना होगा।

स्टेप- 3: इस टैब पर क्लिक करते ही आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री दिखाई देगा।

स्टेप- 4: आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और जनरेट ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के साथ सिक्योरिटी कोड या कैप्चा दर्ज करना होगा।

स्टेप- 5: यहां आपको ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के लिए कई ऑप्शन्स जैसे कि बॉयोमैट्रिक्स, डेमोग्राफिक्स, ओटीपी, डेमोग्राफिक और बॉयोमैट्रिक, बॉयोमैट्रिक और ओटीपी एवं डेमोग्राफिक और ओटीपी मिलेंगे। इनमें से किसी एक ऑप्श

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *