Loading...
National

IRCTC की UTS ऐप हुई हिट, जनरल टिकट बुक करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

IRCTC की UTS ऐप हुई हिट, जनरल टिकट बुक करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Wed Aug 01 2018
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेलवे की जनरल टिकट को यूजर्स अब मोबाइल ऐप के जरिए खरीद सकते हैं। इस सेवा की शुरुआत रेलवे ने पिछले महीने की है। इस सेवा को देशभर में शुरू हो जाने के बाद से रेलवे ने 300 फीसद से ज्यादा टिकट ऐप के माध्यम से बेचे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल रेलवे ने अप्रैल 2018 के मुकाबले जून 2018 में 175 फीसद ज्यादा टिकट बेचे हैं। वहीं, पश्चिम रेलवे ने इस दौरान 300 फीसद से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बेचे हैं जो एक रिकार्ड है।

उत्तरी रेलवे के दिल्ली डिवीजन के सभी 200 रेलवे स्टेशन के टिकट अब ऑनलाइन ऐप द्वारा बुक किया जा सकता है। इस सेवा की शुरुआत कुछ दिन पहले ही की गई है। उत्तर रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर आर एन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ”इस सेवा के शुरू हो जाने से लोगों को टिकट बुक कराने के लिए लंबी कतार नहीं लगानी पड़ेगी। इसके अलावा यात्रियों को रेलवे वॉलेट को रिचार्ज करने पर हर बार 5 फीसद का अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। इसके बारे में रेलवे की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है।”

आपको बता दें कि रेलवे के यूटीएस ऐप को 2016 में ही लॉन्च किया गया था। लेकिन, शुरुआत के दिनों में यात्री इसका कम इस्तेमाल करते थे। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह इंटरनेट की पहुंच और शुरुआत में इसे सीमित स्टेशनों और जोन में चालू किया गया था। यात्रियों को टिकट बुक करने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता था।

जान लें जरूरी बातें

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक रेलवे के इस ऐप का अच्छे से उपयोग करने के लिए यात्रियों के पास तेज इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। अगर आपने इस ऐप पर टिकट बुक की है तो अपना फोन चार्ज कर रखें। यात्रा के दौरान कई यात्रियों के मोबाइल स्विच ऑफ हो जाते हैं जिससे वो चेकिंग के दौरान टिकट नहीं दिखा पाते हैं।